अपडेट

बढ़ते तनाव के बीच चीन पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री बनने के बाद पहली चीन यात्रा, दक्षिण कोरिया और जापान भी जाएंगे जेम्स मैट्टिस

न्यूयॉर्क। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस का बहुप्रतीक्षित एशिया दौरा शुरू हो चुका है। अपनी यात्रा के पहले पड़ाव में वे मंगलवार को चीन पहुंच गए हैं। उनका यह दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है जब अमेरिका और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर, ताईवान और द्विपक्षीय व्यापारिक मुद्दों पर तनाव चरम पर है। चीन के बाद मैट्टिस दक्षिण कोरिया और जापान भी जाएंगे।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने 25 जून को जेम्स मैट्टिस के दौरे की पुष्टि की। कहा कि वे 26 से 28 जून तक चीन में रहेंगे। यहां बता दें कि मैट्टिस अपने कार्यकाल के 17 महीनों में 7 बार एशिया की यात्रा कर चुके हैं। लेकिन अब तक चीन की धरती पर उन्होंने कदम नहीं रखा था। हाल ही में मैट्टिस ने दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते सैन्य हस्तक्षेप की आलोचना की थी।

पेंटागन के मुताबिक मैट्टिस चीन में कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अमेरिका और चीन के बीच आम चिंता वाले मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। चीन के साथ रिश्तों में आई खटास के बावजूद मैट्टिस कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी आदि क्षेत्रों में सहयोग पर दोनों पक्ष चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान जेम्स मैट्टिस चीन की यात्रा के बाद दक्षिण कोरिया और जापान भी जाएंगे। दक्षिण कोरिया में उनकी रक्षा मंत्री सोंग योंग-मू से अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। उसके बाद मैट्टिस जापान पहुंचकर वहां के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा से भी मुलाकात करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *