अपडेट

आंधी तूफान ने ली कई लोगों की जान..

यूपी में आंधी-तूफान ने दस लोगों की मौत, 26 हुए घायल। दिल्ली-एनसीआर में भी बिगड़ा मौसम का मिज़ाज। धूल के गुबार से परेशान हुए लोग। अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता सुधरने की उम्मीद नहीं।

 नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और आसपास के राज्यों में आंधी-तूफान के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बुधवार को आए जबरदस्त तूफान में दस लोगों को जान गंवानी पड़ी, जबकि 26 घायल बताए जाते हैं। तूफान की चपेट में आकर मरने वाले लोगों में गोंडा, सीतापुर और फैजाबाद के हैं। हालांकि कुछ दिन पहले भी यूपी में आंधी-तूफान आया, साथ ही आकाशीय बिजली गिरने से 11 जिलों में 26 लोगों और चार पशुओं की मौत हो गई थी। प्रभावित जिलों में सुल्तानपुर, जौनपुर, चंदौली, बहराइच, मिर्जापुर, सीतापुर, अमेठी, प्रतापगढ़, उन्नाव और रायबरेली प्रमुख तौर पर शामिल हैं।

वहीं दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भी मौसम ने करवट बदल ली। अचानक आयी आंधी-तूफान से दिल्ली-एनसीआर में धुंध छा गयी। इस धूल भरे गुबार से हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो चुकी है। लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बच्चों और बुजुर्गों को बाहर न जाने की सलाह दी गयी है।

पर्यावरण विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिन तक दिल्ली-वासियों को इस तरह के मौसम का सामना करना पड़ सकता है। राजस्थान में चली धूल भरी आंधी को दिल्ली में छाए गुबार के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।

गौरतलब है कि इन दिनों भारत में मानसून अपने शुरूआती चरण में है। इससे पहले दक्षिणवर्ती राज्य केरल में बारिश ने कहर बरपाया था। जिसमें कई लोगों की मौत हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *