jantar mantar
अपडेट

जंतर-मंतर पर कर सकेंगे धरना-प्रदर्शन, सुप्रीम कोर्ट ने हटाई रोक  

नई दिल्ली। धरना-प्रदर्शनों का केंद्र कहे जाने वाले जंतर-प्रदर्शन पर लोग फिर से एकत्र होकर अपनी आवाज उठा सकेंगे। देश की सर्वोच्च अदालत ने सोमवार को एक अहम फैसले में दिल्ली के जंतर-मंतर पर लगी रोक को हटाने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस बाबत दिल्ली पुलिस से दिशा-निर्देश बनाने को कहा है।

गौरतलब है कि अक्टूबर 2017 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने संबंधित आदेश जारी किया था। जिसके पश्चात 10 अक्टूबर से दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर होने वाले धरना-प्रदर्शन को बंद करवा दिया था।

इसके बाद वर्षों से धरना-प्रदर्शन और सरकारों के खिलाफ आवाज उठाने का एक अहम मंच पूरी तरह सुनसान सा हो गया था। अब अदालत के फैसले के बाद प्रदर्शनकारी जरूर खुश होंगे।

गौरतलब है कि जंतर-मंतर को खाली किए जाने के ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के बाद उन तंबुओं और अस्थायी ढांचों को हटा दिया गया था जिन्हें पूर्व सैन्यकर्मियों ने वन रैंक-वन पेंशन योजना लागू करने की मांग को लेकर यहां प्रदर्शन के लिए स्थापित किया था।
वैसे जंतर मंतर पर प्रदर्शनों पर रोक लगने से आसपास के लोगों को काफी खुशी हुई थी क्योंकि प्रदर्शनों के कारण उन्हें परेशान होना पड़ता था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *