अपडेट

मौसम की मार से उत्तराखंड हुआ बेहाल..

भारी बारिश और आंधी से जनजीवन हुआ प्रभावित, कई नदियों का जलस्तर बढ़ा
 
देहरादून। इन दिनों देश के तमाम राज्य मौसम की मार झेल रहे हैं। उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है।  पिछले कुछ समय से जारी भारी बारिश और आंधी ने उत्तराखंड में लोगों को खूब परेशान किया है। राज्य के पहाड़ी जिले मौसम के कहर के आगे बेबस हैं। जबकि कई नदियां सामान्य से कहीं ऊंचे स्तर पर बह रही हैं। जिसके चलते खतरा बना हुआ है। मूसलाधार बारिश और तूफान से कई जगहों पर आवाजाही प्रभावित हुई है। आने वाले दिनों में भी नैनीताल और पिथोरागढ़ आदि जिलों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जतायी गयी है। हालांकि धूल और अंधड़ का असर लगभग खत्म हो चुका है।
उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक बारिश का मौसम आगे भी जारी रह सकता है।
राज्य के कई जिलों में बारिश ने जबरदस्त कहर बरपाया। धारचूला जहां से बड़ी संख्या में श्रृद्धालु कैलाश मानसरोवर जाते हैं। वहां मार्ग में चट्टानें खिसकने और मलबा गिरने से कुछ जानवरों की मौत की खबर है। बताया जाता है कि मार्ग में मौजूद एक ढाबा भी मलबे में दब गया। इतना ही नहीं मूसलाधार बारिश की वजह से इलाके की रामगंगा, काली और गोरी आदि नदियों का जलस्तर बहुत बढ़ चुका है।
साथ ही चंपावत जिले में बारिश और आंधी ने लोगों को परेशान किया, यहां कई मकानों को नुकसान पहुंचा है। जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी बारिश के कारण आवाजाही प्रभावित हुई।
वहीं प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नैनीताल में भी बारिश से नुकसान होने की जानकारी मिली है।
इससे पहले उत्तर प्रदेश और केरल में भी बारिश कहर बरपा चुकी है। जिसमें दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *