Prime Minister Modi inaugurated the first phase of Delhi-Meerut Expressway
अपडेट

प्रधानमंत्री मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और इसके थ्रीडी माॅडल का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने खुली जीप में सवार होकर इस रोड पर छह किमी रोड शो किया। यहां से वे हेलीकाॅप्टर से उत्तर प्रदेश के बागपत पहुंचे। वहां उन्होंने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे ;ईपीईद्ध का उद्घाटन किया। ईपीई देश का पहला स्मार्ट और 100% सोलर एनर्जी से लैस एक्सप्रेसवे है। पिछले दिनों इसी के उद्घाटन में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हाईवे अथॉरिटी को फटकार लगाई थी और इसे 1 जून से खोलने का निर्देश दिया था। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस और विपक्षी दलों पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी गरीबों के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं में रोड़ा डाल रहे हैं।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे में क्या है खास बात
3,918 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है यह प्रोजेक्ट। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के शुरू होने से दिल्ली को प्रदूषण के साथ साथ जाम से भी राहत मिलेगी। पहले हिस्से के पूरा होने से घंटेभर का सफर दस मिनट में पूरा हो जाएगा। दिल्ली से मेरठ जाने में 45 मिनट लगेंगे अभी तक दो घंटे से ज्यादा लगता था।

तीन चरण में बनना है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे
60 किमी के दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को तीन चरणों में बनाया जाना है। पहले चरण का काम निजामुद्दीन ब्रिज से दिल्ली बार्डर तक पूरा हो चुका है। यह सफर 8.3 किमी का है। दूसरे चरण में दिल्ली बार्डर से डासना तक 19.3 किमी का निर्माण होगा। इसे 2020 तक पूरा होना है। आखिरी चरण डासना से मेरठ तक का है। 31.8 किमी का यह हिस्सा अक्टूबर 2019 पूरा होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *