अपडेट

देश के तमाम हिस्सों में बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत

गर्मी से त्रस्त लोगों को मिली राहत, अगले हफ्ते तक मानसून के दिल्ली और आसपास के इलाकों में पहुंचने की उम्मीद

नई दिल्ली। गर्मी की मार झेल रहे लोगों को देश के कई इलाकों में राहत मिलनी शुरू हो गई। क्योंकि मानसून आने से पहले हो रही बारिश दस्तक दे रही है। हालांकि मुंबई और कुछ अन्य शहरों में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अगर दिल्ली और एनसीआर की बात करें तो यहां भी बारिश ने गर्मी से त्रस्त लोगों के चेहरे खिला दिए हैं। बुधवार सुबह जैसे ही लोग उठे तो बारिश ने उनका स्वागत किया, कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई। जिससे पारा भी नीचे आ गया है। पिछले कई दिनों से तेज गर्मी में तप रहे लोगों को इसी वक्त का इंतजार था। गर्मी से भी लोगों को बहुत हद तक निजात मिली। हालांकि बारिश के चलते ट्रैफिक जाम की समस्या भी देखने में आयी। जबकि जलभराव की दिक्कत से भी लोगों को दो-चार होना पड़ा। इससे पहले मंगलवार को भी बदरा छाए थे, लेकिन इंद्र देवता मेहरबान नहीं हुए। जबकि पूर्व में भी आंधी-तूफान आया, लेकिन बारिश की बूंदें नहीं गिरी। अब जाकर बारिश ने जमकर भिगोया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते तक मानसून दिल्ली और आसपास के इलाकों में पहुंच जाएगा। इसके बाद तापमान में अच्छी-खासी गिरावट आ जाएगी।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिल्ली में आमतौर पर मानसून 29 जून को पहुंचता है। आजकल पश्चिम बंगाल, उड़ीस और बिहार आदि मानसून लगभग पहुंचने को है। इस तरह 30 जून तक लगभग पूरा देश मानसून के आगोश में होगा।

उधर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हर बार की तरह इस बार भी बारिश के बाद तमाम इलाकों में पानी भर गया। भारी बारिश की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं झारखंड और असम आदि राज्यों में भारी बारिश से भूस्खलन और पेड़ गिरने की घटनाएं सामने आयी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *