अपडेट समाज

जानिए, किस देश में पहली बार बनेंगी कोई महिला मुख्य न्यायाधीश! 

इस्लामाबाद। पड़ोसी देश पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो काफी चर्चा में रही। राजनीति के बाद अब न्यायपालिका में भी महिलाओं का दखल बढ़ रहा है, भले ही इसकी रफ्तार धीमी हो। इसी कड़ी में पाकिस्तान में पहली दफा कोई महिला जज देश की किसी अदालत की मुख्य न्यायाधीश यानी चीफ जस्टिस होंगी। पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार ने सोमवार को इसका ऐलान किया। इस तरह ताहिरा सफदर पाकिस्तान की पहली महिला चीफ जस्टिस बनेंगी।

बताया जाता है कि वह बलूचिस्तान उच्च न्यायालय की अगली मुख्य न्यायाधीश बनेंगी। क्योंकि इस अदालत के चीफ जस्टिस मुहम्मद नूर मेशकनजई आगामी 31 अगस्त को सेवानिवृत हो रहे हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि पाकिस्तान में बहुत कम महिलाएं महत्वपूर्ण पदों पर काम करती हैं।

पाकिस्तानी न्यूज़पेपर एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पाकिस्तान के चीफ जस्टिस साकिब निसार ने लाहौर में एक पुस्तक विमोचन के मौके पर घोषणा की कि ताहिरा सफदर बलूचिस्तान हाईकोर्ट की अगली चीफ जस्टिस होंगी। इसके अलावा जस्टिस ताहिरा तीन जजों की उस विशेष अदालत का हिस्सा होंगी, जो पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के खिलाफ राजद्रोह के मामले की सुनवाई कर रहा है।
यहां बता दें कि ताहिरा के पिता सैयद इम्तिआज हुसैन हनाफी पाकिस्तान के जाने-माने वकील हैं। ताहिरा का जन्म क्वेटा में 5 अक्टूबर 1957 को हुआ था। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ बलूचिस्तान से मास्टर्स किया है। और इसके बाद क्वेटा के लॉ कॉलेज से कानून में डिग्री प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *