अपडेट

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, दुनियाभर में भारतीय योग की धूम!

दुनिया के तमाम देशों में 21 जून को मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पीएम मोदी की पहल पर हुई शुरुआत
 
नई दिल्ली। दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत की पहल पर 21 जून 2015 से विश्व के तमाम देशों में यह दिवस मनाया जाता है। यह चौथा मौका है जब विश्व के कोने-कोने में भारतीय योग की धूम मचेगी। इस दौरान विशेष योग शिविरों का आयोजन हो रहा है, जिनमें योग प्रेमी शामिल हो रहे हैं।
 यहां बता दें कि प्राचीन भारतीय योग को संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से लोगों के घर-घर पहुंचाने का सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देखा। मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग को विशेष दिवस पर मनाए जाने का अाह्वान किया था। इसके बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस तरह भारत संयुक्त राष्ट्र जैसे बड़े मंच में भारत ने नेतृत्वकारी भूमिका निभाई। इसके बाद 21 जून 2015 को पहली बार में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।
21 जून को ही योग दिवस निर्धारित किए जाने के पीछे यह वजह है कि यह साल का सबसे लंबा दिन होता है। वहीं योगाभ्यास करने से भी लोगों को लंबी उम्र हासिल होती है। वैसे हम सभी जानते हैं कि योग हमें कई बीमारियों से निजात दिलाता है। आज की भागदौड़ वाली लाइफ में योग हमें तनाव आदि से भी राहत दिलाने में मददगार साबित होता है।
योग गुरु और चीन में योगी योगा संस्थान के संचालक मोहन भंडारी कहते हैं कि वैश्विक पटल पर भारत की साख बढ़ाने में योग अहम भूमिका निभा रहा है। उनके मुताबिक जिस तरह से योग दिवस पर लोग बड़ी संख्या में योगाभ्यास करने में लगे है, उससे यह उम्मीद जगने लगी है कि वह दिन दूर नहीं जब विश्व के करोड़ों घरों में योग लोकप्रिय बनेगा। इस मौके पर मोहन भंडारी ने लोगों से प्रतिदिन कुछ समय अपने लिए निकालने और योग करने की अपील की है। ताकि तन-मन को स्वस्थ रखा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *