अपडेट

भारतीय मूल के व्यक्ति को मिला गणित का ‘नोबेल’

अक्षय वेंकटेश को मिला गणित का विशिष्ट फील्ड्स मेडल, यह अवार्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय मूल के व्यक्ति बने।

नई दिल्ली। भारतीय मूल के एक और व्यक्ति भारत का नाम ऊँचा किया है। जी हां, ऑस्ट्रेलिया में रह रहे गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश को गणित के क्षेत्र का नोबल माना जाने वाला विशिष्ट फील्ड्स मेडल हासिल हुआ है। अक्षय के अलावा तीन अन्य लोगों को भी इस पुरस्कार से नवाजा गया है।

गौरतलब है कि हर चार साल के बाद विशिष्ट फील्ड्स मेडल 40 साल से कम उम्र के सबसे उभरते गणितज्ञ को दिया जाता है। यह गणित के क्षेत्र का सबसे बड़ा अवार्ड माना जाता है, जिसे मैथ्स के क्षेत्र का नोबेल प्राइज कहा जाता है।

अक्षय वेंकटेश का जन्म दिल्ली में हुआ था, वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं।

ब्राजील के शहर रियो डी जेनेरियो में गणितज्ञों की इंटरनेशनल कांग्रेस में उनके योगदान की सराहना करते हुए उन्हें अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा यह सम्मान हासिल करने वाले अन्य तीन व्यक्ति, कैंब्रिज विश्वविद्यालय में इरानी-कुर्द मूल के प्रोफेसर कौचर बिरकर, बॉन विश्वविद्यालय में पढ़ाने वाले जर्मनी के पीटर स्कूल्ज और ईटीएच ज्यूरिख में इतालवी गणितज्ञ एलिसो फिगेली।

यहां बता दें कि अवार्ड पाने वाले प्रत्येक विजेता को 15 हजार कनाडाई डॉलर नकद दिए गए। वैसे हर बार कम से कम दो और अधिक से अधिक चार लोगों को यह पुरस्कार दिया जाता है।

गौरतलब है कि अक्षय वेंकटेश यह अवार्ड जीतने वाले भारतीय मूल के दूसरे व्यक्ति हैं। इससे पहले साल 2014 में मंजुल भार्गव को भी यह पुरस्कार मिल चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *