अपडेट समाज

दुनिया भर में मनाया गया 72वां स्वतंत्रता दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किया देश को संबोधित, 82 मिनट का भाषण

चीन में भी आजादी का जश्न, भारतीय राजदूत और कौंसल जनरल ने फहराया तिरंगा

By Anil Azad Pandey,Beijing

बीजिंग। दुनिया भर में भारत का 72वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर करोड़ों लोग आजादी के पर्व के जश्न में सराबोर हुए। जहां भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से पांचवी बार देश को संबोधित किया। वहीं विभिन्न देशों में स्थित भारतीय दूतावासों और मिशनों में भी स्वतंत्रता दिवस की धूम रही।

 राष्ट्रपति कोविंद का देश के नाम संबोधन

गौरतलब है कि राष्ट्रपति कोविंद ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कई बातें कही थी। हमारे किसान उन करोड़ों देशवासियों के लिए अन्‍न पैदा करते हैं जिनसे वे कभी आमने-सामने मिले भी नहीं होते। वे देश के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार उपलब्ध करा कर हमारी आज़ादी को शक्ति प्रदान करते हैं। इसके साथ ही हमारे सैनिक, सरहदों पर, बर्फीले पहाड़ों पर, चिलचिलाती धूप में, सागर और आसमान में, पूरी बहादुरी और चौकसी के साथ, देश की सुरक्षा में समर्पित रहते हैं। वे बाहरी खतरों से सुरक्षा करके हमारी स्वाधीनता सुनिश्‍चित करते हैं।

उन्होंने महिलाओं को आगे बढ़ने के मौके दिए जाने की वकालत भी की। बकौल कोविंद “एक राष्ट्र और समाज के रूप में हमें यह सुनिश्चित करना है कि महिलाओं को, जीवन में आगे बढ़ने के सभी अधिकार और क्षमताएं सुलभ हों। जब हम, महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे उद्यमों या स्टार्ट-अप के लिए आर्थिक संसाधन उपलब्ध कराते हैं, करोड़ों घरों में एलपीजी कनेक्शन पहुंचाते हैं और इस प्रकार, महिलाओं का सशक्तीकरण करते हैं। तब हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों का भारत बनाते हैं।”

प्रधानमंत्री ने पांचवीं बार किया लाल किले से देशवासियों को संबोधित

जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश के नाम 82 मिनट का भाषण दिया। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को स्वतंत्रता के इस महान पर्व पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं। देश इस समय नवनिर्माण के आत्मविश्वास से सराबोर है, जब आज की सुबह हर्ष-उल्लास, श्रद्धा और संकल्प की नई रोशनी लेकर आई है।

उन्‍होंने कहा कि देश आत्मविश्वास से खड़ा है और नई बुलंदी छू रहा है। देश की बेटियों ने कमाल किया है और हमारे दूर-सुदूर के आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहरा कर इसकी शान को और बढ़ा दिया है। हमारा देश विश्व की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। इसके साथ मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का भी जिक्र किया।

बीजिंग में भी मनाया गया स्वीधानता पर्व

जबकि पड़ोसी देश चीन की राजधानी बीजिंग के अलावा शंघाई, क्वांगचो आदि शहरों में भी सैंकड़ों भारतीयों ने स्वाधीनता दिवस की खुशियां मनायी। इस दौरान चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावाले ने बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर देश के नाम दिए संबोधन के मुख्य अंश पढ़े।

इस अवसर पर भारतीय और चीनी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए।

शंघाई में भी मना स्वतंत्रता दिवस

वहीं शंघाई स्थित भारतीय कौंसलावास में भी आजादी का पर्व मनाया गया। समारोह की शुरूआत कौंसल जनरल अनिल राय ने तिरंगा फहरा कर की।

लगभग डेढ़ सौ से अधिक लोगों ने राष्ट्र गान गाकर समां बाँध दिया। कौंसल जनरल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्ट्र के नाम संदेश पढ़कर सुनाया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में नन्हे बच्चों ने देशभक्ति गीत और नृत्य प्रस्तुत किए।

साथ ही राष्ट्रीय भावना से भरे गीत और काव्य पाठ भी प्रस्तुत किए गए। समारोह में शंघाई और आसपास के शहरों में रहने वाले भारतीय परिवारों के साथ-साथ चीनी विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत भारतीय युवा विद्यार्थियों ने भी शिरकत की।

The Writer is a senior journalist and has worked with the leading Newspapers of India

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *