अपडेट स्पोर्ट्स

हिमा ने वो कर दिखाया, जो कोई न कर सका!

असम की बेटी ने किया भारत का नाम रोशन, खेती करते हैं एथलीट के पिता। पहली बार इंडिया ने जीता ट्रेक एंड फील्ड में गोल्ड
 
नई दिल्ली। भारत की महिला युवा एथलीट ने फिनलैंड में वो कर दिखाया है, जो आज तक कोई इंडियन नहीं कर सका। जी हां असम के छोटे से गांव की 18 वर्षीय हिमा दास ने ट्रेक एंड फील्ड में इतिहास रच दिया है। इस युवा प्लेयर ने फिनलैंड के टैम्पेयर शहर में हुए आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की दौड़ प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर करोड़ों भारतवासियों को झूमने पर मजबूर कर दिया। हिमा दास ने 400 मीटर दौड़ के फाइनल मुकाबले में 51.46 सेकंड समय के साथ गोल्ड पर कब्जा किया। यहां बता दें कि इतने बड़े स्तर पर ट्रेक एंड फील्ड चैंपियनशिप में सोने का तमगा हासिल किया है। यहां तक उड़न परी के नाम से मशहूर पीटी ऊषा और फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह भी ऐसा नहीं कर सके थे। इसलिए हिमा के शानदार प्रदर्शन की अहमियत को समझा जा सकता है। हिमा का यह प्रदर्शन देश के तमाम एथलीटों का मनोबल बढ़ाएगा। हिमा की जीत के बाद सोशल मीडिया पर जबरदस्त उत्साह देखा गया। इतना ही नहीं पूरे खेल जगत में भी हिमा के प्रदर्शन की जमकर तारीफ हो रही है। इससे पहले हिमा ने सेमीफाइनल में भी बेहतरीन खेल दिखाया था। उन्होंने 52.10 सेकंड के साथ पहला स्थान हासिल किया था।
हिमा ने इस विश्व चैंपियनशिप में अपने जबरदस्त प्रदर्शन के लिए अपने कोच, इंडियन फेडरेशन और परिवार का शुक्रिया अदा किया।
 
हिमा के जीवन पर एक नजर
असम के नगांव जिले के धींग गांव की रहने वाली हिमा दास की उम्र महज 18 साल है। उनके पिता चावल की खेती करते हैं। हिमा के परिवार में छह भाई-बहन हैं। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि दो साल पहले तक हिमा लड़कों के साथ फुटबाल खेला करती थी। लेकिन रेस की दुनिया में आने के बाद हिमा ने बेहतरीन प्रदर्शन कर सबको हैरान कर दिया।
हिमा के करियर में उनके कोच का काफी योगदान रहा है। हिमा ने एथलीट और रेसिंग के लिए अपने परिवार को भी छोड़ा, वह अपने घर से 140 किमी. दूर गुवाहाटी में ट्रेनिंग करती हैं।
हालांकि हाल में ऑस्ट्रेलिया में हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 400 मीटर दौड़ में हिना को छठा स्थान हासिल हुआ था। तब उन्होंने दौड़ 51.32 सेकंड में पूरी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *