farmers-10-day-agitation-starting-today
अपडेट

हड़ताल पर किसान, दूध, फल, सब्जी और अनाज की सप्लाई शहरों के लिए करेंगे ठप

नई दिल्ली। देश के किसान एक जून से दस जून तक हड़ताल पर जा रहे हैं। इस दौरान किसान दूध, फल, सब्जी और अनाज की सप्लाई शहरों के लिए नहीं करेंगे, और न ही शहरों से खरीदारी। किसानों की हड़ताल से लोगों को रोजमर्रा के सामान के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। पिछले साल मध्य प्रदेश के मंदसौर में आंदोलन के दौरान पुलिस फायरिंग में छह किसानों की मौत हो गयी थी।

भारतीय किसान यूनियन ने दस दिनी हड़ताल के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। हड़ताल को सफल बनाने के लिए किसान नेता किसानों से शहरों के लिए किसी भी चीज की सप्लाई न करने की अपील कर रहे हैं। किसान स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिश लागू करने, कर्ज माफी सहित अन्य मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे हैं।

किसान आंदोलन के चलते मध्य प्रदेश की सियासत तेज हो गयी है। यहां अगले पांच माह बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। कांग्रेस ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है। 6 जून को मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंदसौर पहुंच रहे हैं। कांग्रेस ने यहां सभा रखी हैं। किसानों के गुस्से को भांपकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान मंदसौर पहुंचकर किसानों से कांग्रेस के बहकाए में न आने की अपील कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *