अपडेट

हमले में बाल-बाल बचे जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति    

चुनावी रैली के दौरान हुआ विस्फोट, उपराष्ट्रपति समेत 8 लोग हुए घायल

नई दिल्ली। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एक चुनावी रैली के दौरान हुए हमले में बाल-बाल बच गए हैं। बताया जाता है कि राष्ट्रपति एमर्सन म्नांग्वा को निशाना बनाकर किए गए हमले में उप राष्ट्रपति सहित 8 लोग घायल हुए हैं।

23 जून को बुलावायो शहर में रैली का आयोजन हुआ। ऑनलाइन वीडियो में देखा जा सकता है कि 75 वर्षीय एमर्सन म्नांग्वा ने शनिवार को व्हाइट सिटी स्टेडियम में रैली को संबोधित किया। लगभग 2 बजे वह मंच से उतरते हुए लोगों को हाथ हिलाते हैं। इसी दौरान विस्फोट हो जाता है और स्टेडियम में भगदड़ और चीख-पुकार मच मच जाती है। विस्फोट के बाद धुंआ उठता हुआ दिखता है। तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि घायल जमीन पर मदद की गुहार लगा रहे हैं। हालांकि राष्ट्रपति पूरी तरह सुरक्षित रहे।

खबरों के मुताबिक हमले की चपेट में आए उप राष्ट्र केंबो मोहादी के टाँग में चोट आ गई। जबकि द्वितीय उप राष्ट्रपति कांस्टेंटिनो चिवेंगा को मामूली चोटें आई हैं।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि पिछले कुछ सालों में एमर्सन के खिलाफ कई जानलेवा हमले किए गए हैं।

गौरतलब है कि जिम्बाब्वे में आगामी 30 जुलाई को आम चुनाव होने हैं। इन दिनों वहां चुनाव प्रचार जोरों पर है।

 

हमले के बाद राष्ट्रपति ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रीय टीवी पर दिए इंटरव्यू में आरोप लगाया कि दुश्मनों ने उन पर हमला किया। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जिम्बाब्वे को अस्थिर करने की कोशिश कामयाब नहीं हो पाएगी।

यहां बता दें कि पिछले कुछ महीने जिम्बाब्वे में काफी उथल-पुथल भरे रहे हैं। पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को 37 साल सत्ता में रहने के बाद पद से हटा दिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *