Uncategorized अपडेट समाज

अब मिला हड़प्पा सभ्यता का युवा जोड़े का कंकाल

Reportring Team, Delhi

वैसे तो आए दिन नित नए आविष्कार होते रहते हैं। इसके साथ ही आए दिन प्राचीन इतिहास और सभ्यता के बारे में भी कुछ न कुछ नया सुनने को मिलता है। इसका श्रेय वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और पुरातत्वविदों को जाता है।

इसी कड़ी में एक और चौकाने वाला खुलासा हुआ है, जो कि हड़प्पाकालीन सभ्यता को लेकर है। महाराष्ट्र के पुणे के डेक्कन कॉलेज के पुरातत्वविदों ने प्राचीन हड़प्पा सभ्यता का एक कंकाल ढूंढ निकाला है। खुदाई के दौरान युवा जोड़े का एक कंकाल मिला है। उक्त पुरातत्वविदों को दोनों के कंकाल एक ही कब्र से मिले। बताया जाता है कि पुरुष कंकाल का मुंह महिला की तरफ था। माना जा रहा है कि यह कंकाल हरियाणा के राखीगढ़ी में हड़प्पा सभ्यता का है। जो राजधानी दिल्ली से डेढ़ सौ किमी. दूर है।

हालांकि इससे पहले भी प्राचीन सभ्यताओं से जुड़े रहस्यों का पता लगता रहा है। लेकिन हड़प्पा से जुड़ा यह पहला वाकया है जब किसी जोड़े की एक साथ कब्र खुदाई में मिली है। जिसमें कंकाल का मुंह, हाथ और पैर सभी एक ही समय के हैं। इससे पता चलता है कि कंकाल वाले जोड़े को एक ही समय में दफनाया गया हो।

यह खास जानकारी इंटरनेशनल जर्नल एसीबी जर्नल ऑफ एनाटॉमी एंड सेल बायोलॉजी में पब्लिश हुई है। हालांकि इसके साथ ही राखीगढ़ी में 62 कब्रों की खुदाई की गयी है।

इस ऐतिहासिक खुदाई के बारे में जानकारी देने वाले वसंत शिंदे ने मीडिया को बताया कि भारतीय पुरातत्वविदों ने जोड़ों के दफनाने पर व्यापक चर्चा की। वैसे इससे पहले लोथल में मिले एक हड़प्पाकालीन जोड़े की कब्र को विधवा की बताया गया था और उसे अपने पति की मौत के बाद उक्त जगह पर दफनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *