अपडेट

जानिए, कौन हैं देश के सबसे स्चच्छ शहर!

इंदौर और भोपाल ने मारी बाजी, चंडीगढ़ रहा तीसरे नंबर पर, जल्द ही शानदार प्रदर्शन करने वाले शहरों को दिए जाएंगे पुरस्कार

नई दिल्लीः क्या आपको पता है कि देश के सबसे स्वच्छ शहर कौन हैं। चलिए हम आपको बताते हैं, हाल में हुए एक स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के कुछ शहरों का प्रदर्शन शानदार रहा है। जबकि कुछ शहर साफ-सफाई के मामले में बहुत पीछे हैं। देश में सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में मध्य प्रदेश का इंदौर पहले नंबर पर है। जबकि भोपाल दूसरे और चंडीगढ़ दूसरे व तीसरे नंबर पर आए हैं। पिछले साल स्वच्छता के सर्वे में भी इंदौर और भोपाल ने सभी अन्य शहरों को पछाड़ा था।

अगर राज्यों में स्वच्छता की बात करें तो इस बार झारखंड ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। जबकि इसके बाद महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ का नंबर आया है।

ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छता अभियान शुरू किए जाने के बाद देश में स्वच्छता संबंधी सर्वेक्षण चलाए जा रहे हैं। इसके तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शहरों और राज्यों को अवार्ड दिए जाते हैं।

केंद्र सरकार के आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छता सर्वेक्षण संबंधी परिणाम जारी किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस तरह के सर्वे का उद्देश्य देश भर के शहरों में स्वच्छता स्तर का आकलन करना है। हालांकि पुरी ने कहा कि साफ-सफाई के मामले में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों के नाम पुरस्कार वितरण समारोह के दिन घोषित किए जाएंगे। स्वच्छता अभियान चलाए जाने के बाद यह तीसरा सर्वेक्षण है। जो कि प्रति वर्ष किया जाता है।

यहां बता दें कि वर्ष 2014 में स्वच्छता अभियान चलाए जाने और उसका जोर-शोर से प्रचार किए जाने के बावजूद देश में सफाई के स्तर में कुछ खास अंतर नहीं आया है। राजधानी दिल्ली, गुरुग्राम और अन्य दूसरे शहरों की हालत बहुत खरार है।  देखना यह है कि इस तरह के सर्वेक्षणों का आने वाले समय में कितना असर पड़ता है।

गौरतलब है कि 2018 में देश के 4200 शहरों में स्वच्छता की स्थिति का पता लगाया गया। जो कि जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू किया गया था। हालांकि 2017 में सिर्फ 434 शहर शामिल किए गए थे। जबकि 2016 में शुरूआती तौर पर महज 73 शहरों को शामिल किया गया था।

साल 2017 की बात करें तो उक्त सर्वे में 434 शहरों के 37 लाख लोगों ने स्वच्छता को लेकर अपनी राय व्यक्त की। इस सूची में इंदौर, भोपाल, विशखपत्तनम, सूरत और मैसूर अव्वल रहे।इस बार तीसरे नम्बर पर रहा चंडीगढ़ पिछले साल 11वें स्थान पर था।

यहाँ बता दें कि अब तक स्वच्छ भारत अभियान के तहत बजट में 33,875 करोड़ रुपए आवंटित किए जा चुके हैं।

यह सर्वे क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *